Wednesday, October 23, 2024
HomeUncategorizedबहुत गहरे हैं भारत-इजरायल के कारोबारी रिश्ते

बहुत गहरे हैं भारत-इजरायल के कारोबारी रिश्ते

India-Israel Trade: इजरायल-हमास युद्ध के बीच वैश्विक तौर पर इसके असर का आकलन होने लगा है. कई ऐसे देश हैं जो इजरायल-हमास युद्ध से सीधे तौर पर प्रभावित हो रहे हैं और रक्षा के मोर्चे सहित अर्थव्यवस्था पर इसका नकारात्मक असर झेल रहे हैं. भारत भी इससे अछूता नहीं रहने वाला है क्योंकि भारत से इजरायल के बीच अच्छा-खासा व्यापार है.

भारत इजरायल को क्या-क्या निर्यात करता है?

भारत से इजरायल को मुख्य रूप से मोती और कीमती पत्थर, ऑटोमोटिव डीजल, कैमिकल और मिनरल प्रोडक्ट्स, मशीनरी और इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट, प्लास्टिक, टैक्सटाइल और वस्त्र प्रोडक्ट्स, बेस मेटल्स और ट्रांसपोर्ट इक्विपमेंट से लेकर कृषि  उत्पादों का निर्यात होता है.

जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड

भारत से इजरायल को वित्त वर्ष 2023-23 में कुल 2.04 बिलियन डॉलर का जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड हुआ है जबकि इससे पिछले वर्ष यानी वित्त वर्ष 2021-22 में 2.8 बिलियन डॉलर का ट्रेड हुआ था. 

भारत-इजरायल के बीच वित्त वर्ष 2022-23 में मर्चेंडाइज और सर्विस सेक्टर का कुल ट्रेड 12 बिलियन डॉलर के करीब रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2022-23 में एक्सपोर्ट कुल 8.4 बिलियन डॉलर पर रहा जबकि इंपोर्ट 2.3 बिलियन डॉलर पर रहा है. इसके चलते भारत से मर्चेंडाइज के एक्सपोर्ट में 6.1 बिलियन डॉलर का सरप्लस रहा है.

डीजल एक्सपोर्ट का आंकड़ा

भारत ने वित्त वर्ष 2022-23 में इजरायल को कुल 5.5 बिलियन डॉलर का डीजल एक्सपोर्ट किया है जबकि 1.2 बिलियन डॉलर का कट और पॉलिश्ड डायमंडस का एक्सपोर्ट रहा है.

मिनरल्स के एक्सपोर्ट के आंकड़े

इसके अलावा भारत से इजरायल को कच्चे हीरों का 519 मिलियन डॉलर का निर्यात हुआ. वहीं कट और पॉलिश्ड डायमंड्स का एक्सपोर्ट 220 मिलियन डॉलर का रहा है. इलेक्ट्रोनिक्स और टेलीकॉम कंपोनेंट जैसे आईसी और फोटोवैल्टिक सेल्स का एक्सपोर्ट 411 मिलियन डॉलर का रहा है. पोटेशियम क्लोराइड का एक्सपोर्ट 105 मिलियन डॉलर का रहा है और हर्बीसाइड का एक्सपोर्ट 6 मिलियन डॉलर का रहा है.

जानें कुछ और आंकड़े

वित्त वर्ष 2022-23 में 10.1 बिलियन डॉलर का मर्चेंडाइज ट्रेड इजरायल और भारत के बीच हुआ है. वित्त वर्ष 2022-23 के बीच भारत का इजरायल को कुल 7.89 बिलियन डॉलर का मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट रहा है जबकि इजरायल से भारत को कुल 2.13 बिलियन डॉलर का एक्सपोर्ट रहा है. भारत और इजरायल के बीच जो व्यापार है उसमें मुख्य रूप से भारत को फायदा है. वहीं सर्विसेज के सेक्टर में देखें तो भारत-इजरायल के बीच वित्त वर्ष 2022-23 में 1.1 बिलियन डॉलर के बीच द्विपक्षीय ट्रेड हुआ है.

इजरायल-हमास युद्ध का असर भारत पर भी होगा

एक्सपोर्टर्स का मानना है कि इजरायल-हमास युद्ध का असर भारत से इजरायल को होने वाले एक्सपोर्ट पर देखा जाएगा और आने वाले समय में इसमें गिरावट देखी जा सकती है. भारत एशिया में इजरायल का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और वैश्विक तौर पर इजरायल का सातवां सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है. 

RELATED ARTICLES
Continue to the category

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments